भारत-फ्रांस की एयरफोर्स के संयुक्त युद्धाभ्यास में राफेल होगा शामिल

0 140

जोधपुर: सामरिक नजरिए से देश का सबसे अहम जोधपुर एयर बेस भारत-फ्रांस की एयरफोर्स के संयुक्त युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट-21 की मेजबानी के लिए तैयार है। फ्रांस के फाइटर्स जेट राफेल सहित अन्य लड़ाकू विमान और 175 वायुसैनिकों का दल आज जोधपुर पहुंचेगा। एयरफोर्स के सुखोई व लड़ाकू हेलिकॉप्टर पहले से जोधपुर में तैनात हैं। जबकि फाइटर जेट मिराज व राफेल का पहुंचना शुरू हो गया है।

इसके अलावा, अन्य साजो सामान लेकर सबसे बड़ा मालवाहक ग्लोब मास्टर कल देर रात जोधपुर पहुंच गया। इस बार के युद्धाभ्यास में सबकी निगाह पिछले साल एयर फोर्स में शामिल किए गए राफेल पर टिकी है। यह पहला मौका है जब देश में किसी युद्धाभ्यास में एयरफोर्स का राफेल शामिल हो रहा है। ऐसे में इस युद्धाभ्यास को राफेल की परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है।

अहम है डेजर्ट नाइट युद्धाभ्यास
भारत-फ्रांस के बीच दो साल में एक बार होने वाले युद्धाभ्यास गरुड़ से अलग हटकर होने जा रहे डेजर्ट नाइट को अहम माना जा रहा है। इस युद्धाभ्यास के लिए फ्रांस के 4 राफेल के साथ ही मल्टी रोल टैंकर एयर बस ए-330, टेक्टिकल ट्रांसपोर्ट विमान ए-400 और 175 वायुसैनिक हिस्सा लेंगे। जबकि भारत की तरफ से मिराज-2000, सुखोई, राफेल, फ्लाइट रिफ्यूलिंग टैंकर आईएल-78, अवाक्स सहित कुछ अन्य विमान हिस्सा लेंगे।

जोधपुर एयर बेस पर कल रात से विमानों के आने का दौर शुरू हो गया। इस कारण एयर बेस पर हलचल काफी अधिक बढ़ चुकी है। कल रात ग्लोब मास्टर इस युद्धाभ्यास के लिए साजो सामान को लेकर जोधपुर पहुंचा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!